Support us

Web-Design क्‍या होता है ?और वेब डिजाइनिंग कैसे सीखे?-Web-Designing की पूरी जानकारी-वेब डिजाइनिंग कोर्स क्या है?

Web-Design

Web-Designक्‍या होता है ?और वेब डिजाइनिंग कैसे सीखे?-Web Designing की पूरी जानकारी-वेब डिजाइनिंग कोर्स क्या है?


मूल रूप से डिज़ाइन की गई वेबसाइट का अर्थ किसी भी वेबसाइट के अंदर दिखाए गए इंटरफ़ेस, चित्र और लेआउट के बारे में है।  यह सब वेबसाइट डिजाइनिंग(web-design) का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस क्षेत्र में न केवल सर्वाधिक पैसा है और यह आपके दर्शकों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है, इस क्षेत्र में बहुत सर्वाधिक कैरियर की संभावना भी है।                            

              

                                                

लेकिन यह रास्ता(web design) इतना आसान नहीं है, क्योंकि एक वेब डिजाइनर(web designer) के पास रचनात्मक कौशल और technical abilities होनी चाहिए, और सबसे बढ़कर, आपको इस काम में सर्वाधिक दिलचस्पी होनी चाहिए। जिसकी मदद से आप एक बेहतरीन वेबसाइट बना सकते हैं। यदि आपके अंदर यह सारी Skills और विशेषताएं नहीं है तो आप को डरने के बिल्कुल जरूरत नहीं है। आप इंटरनेट की मदद से किसी वेबसाइट डिजाइनर(web designer) को hire  कर सकते हैं वह भी बहुत कम दामों में।

 


www.gohindi.in | वेब डिजाइनिंग क्या है? इन हिंदी | Web-Design क्या है | Web-Designing क्या होता है | वेब डिजाइनिंग कोर्स क्या है | www.gohindi.in ♥


1. वेब डिजाइन क्या है इन हिंदी(What is Web Design in Hindi):

वेब डिजाइनिंग  से प्रायः अर्थ किसी website create करने से होता है। उसके Inner look, outer look, graphic design, web development, layout और भी बहुत सारी चीजें उसमें शामिल होती हैं।



किसी website को create किया जाता है। HTML के CODE के द्वारा और उसे design प्राप्त होता है। CSS के CODE के द्वारा HTML के Tags के इस्तेमाल से हम website को बेहतरीन तरीके से create कर सकते हैं और HTML&CSS Codeके कारण हम उसे Inner और outer look का डिजाइन प्राप्त करा सकते हैं जो देखने में बहुत ही अच्छा लगता है।

बहुत से web designers या Proffesional web designer वेबसाइट को hand code से डिजाइन करना पसंद करते हैं क्योंकि उसमें वे वहां बेहतरीन तरीके से Coding कर सकते हैं और उन्हें वे अपने हिसाब से वेबसाइट को डाल सकते हैं। वे उन्हें बेहतरीन interface प्रदान करा सकते हैं। webpage layout को बेहतरीन तरीके से डिजाइन कर सकते हैं।

दूसरा बहुत ही बेहतरीन तरीका होता है कि आप किसी website से फ्री के website templates लेले या paid templates को खरीद लें। इससे आपको web designing में ज्यादा वक्त नहीं  देना पड़ेगा और आपका वेबसाइट का look interface काफी बेहतरीन दिखेगा।

 

2. वेब डिजाइनिंग­(web designing) कोर्स क्या है?

वेब डिजाइनिंग(web designing) कोर्स में प्रायः स्टूडेंट्स को यह बताया जाता है कि coding के बारे में अच्छी कॉलेज खासी नॉलेज दी जाती है। उन्हें HTML and CSS code  के बारे में अच्छी तरह बताया जाता है और उन्हें यह भी सिखाया जाता है कैसे वेबसाइट पर design करें। उन्हें maintain  करें। उनको कैसे inner and outer look प्रदान करें। यह सारी चीजों ने सिखाई जाती है।

हम जितने भी वेबसाइट Internet में देखते हैं, वे सारे वेब डिजाइनर्स(web designer) द्वारा design किए जाते हैं। उनके layout को मैनेज किया जाता है। उन्हें मेंटेन किया जाता है और उन्हें वैध तरीके से प्रयोग में लाया जाता है तथा वेब डिजाइनिंग कोर्स में यही सब बताया जाता है कि किस प्रकार वेबसाइट को create किया जाता है, उनके Web Design और Looks के बारे में animations और effects कैसे भरे जाते हैं,  उन्हें किस प्रकार से मेंटेन किया जाता है। और भी बहुत कुछ ।

कि आप वेब डिजाइनिंग(web designing)  कोर्स को सीखना चाहते हैं तो आप कोई बढ़िया सा प्राइवेट इंस्टिट्यूट या को ऑनलाइन कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं जो की web design कोर्स प्रदान करता हो और आप उस कोर्स की पहली रेटिंग भी देख सकते हैं। आप किसी प्रोफेशनल वेब डिज़ाइनर(web designer)  से ही सीखे क्योंकि यह कोर्स बहुत ही कम देखने को मिलते हैं और बहुत से लोग इन का गलत उपयोग करते हैं। Web Designing सीखने से आपको वेबसाइट,  ब्लॉगिंग, डिजाइनिंग तथा प्राइवेट कंपनी में नौकरी के चांसेस ज्यादा अच्छे से मिल सकते हैं।

 

3. Web designer की salary (web designer salary):

वेब डिजाइनिंग के क्षेत्र में आपकी सैलरी कई सारी चीजों पर निर्भर करती है जैसे कि आपके काम की एक्सपीरियंस के ऊपर आप कौन से tools यूज़ करते हैं। आप कितने देर में Website को बनाते हैं और भी बहुत कुछ विशेषताएं पर निर्भर करता है। इसलिए आपको एक Fast वेबसाइट डिजाइनर बनना पड़ेगा, यदि आपको अच्छे खासे पैसे कमाने हैं, लेकिन भारत में अभी जो चलन है उसके हिसाब से एक Web designer की औसतन सैलरी 15000/- से चालू होकर 40000/-  पर मंथ तक मिलती है।

एक अनुभवी  वेबसाइट डिजाइनर या एक 3+ साल के अनुभव वाले एक वेबसाइट डिज़ाइनर की औसतन सैलरी 70,000/- प्रति माह से चालू होकर 150,000/-प्रति माह तक जाती हैं |

 

 

4.Web-design या Web Designer के लिए क्या क्या सीखना पड़ता है?

वेब डिजाइनिंग(web designing) के लिए जरूरी नहीं है। आपके पास कोई कॉलेज के degree हो या आप कोई अच्छे-खासे college graduate हो। जरूरत है तो बस आपको आपके काम में रुचि कि आपको एक web designer लिए थोड़े बहुत skills की जरूरत है। आपको coding की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। HTML and CSS code की जानकारी और साथ ही User experience (UX),और coding software, graphic design के बारे में भी थोड़ी-थोड़ी नॉलेज होनी चाहिए।


                    

*HTML

HTML का पूरा नाम Hypertext Markup language होता हैं, आप HTML और CSS का उपयोग कर website design कर सकते हैं तथा अपनी website को बहुत ही आकर्षक और ग्राहकों के अनुसार प्रभावशाली बना सकते है | यदि आप एक Coder हैं तो आपको HTML & CSS का अनुभव जरूर होगा और आप website design के लिए इनके महत्व को भी समझते होगें |

 

*CSS

HTML सीखने के बाद आपको CSS coding सीखना भी बहुत आवश्यक है और यह बहुत आसान भी है क्योंकि इससे आप अपनी वेबसाइट को अट्रैक्टिव बना सकते हैं। HTML एवेबसाइट का ढांचा या सॉचा तैयार किया जाता है और फिर उसमें CSS से उसको डिजाइन या सजावट की जाती है। यह दोनों एक साथ काम में आते हैं और यह दोनों लैंग्वेज amazing भी है। इन दोनों Codes को साथ में तैयार किया जाता है।

 

*Javascript

वैसे देखा जाए तो HTML&CSS codes से भी आप web design डिजाइन कर सकते हैं। लेकिन यदि आप कोई advance function add करना चाहते हैं। अपनी website में जैसे कि कुछ forms- कॉन्ट्रैक्ट फॉर्म रजिस्ट्रेशन फॉर्म, ईमेल सब्सक्रिप्शन, फॉर्म, डेट एडमिशन, फॉर्म इत्यादि फॉर्म्स तो आपको Javascript सीखने की आवश्यकता होगी वरना आप HTML and CSS code की मदद से webको डिजाइन में कर सकते हैं।

 

5. वेब डिजाइनिंग(web designing) में उपयोग में आने वाले कुछ महत्वपूर्ण tools और  web designing software :

वैसे तो web designing हर एक ऐप काम में आता है और हर किसी ऐप से काम लिया जा सकता है, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण apps होते हैं जिनसे आप का काम काफी ज्यादा आसान बन जाता है एक web designer के रूप में, जो आप के शुरुआती वेब डिजाइनर करियर को काफी ज्यादा आसान बना देंगे |

                                   

यदि आपको भी पैसे कमाने हैं तो यह पोस्ट को भी पढ़े-


>>आखिर वेब सर्वर क्या है?और Web server की विशेषताएँ और उपयोग क्या है


>> आसान तरीको से  Instagram पर followers कैसे बढ़ाए?”


>>मोबाइल का यूज करके Instagram से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?


* Web Designing tools or web designing software:

Corel Draw

PhotoScapeX

Photoshop

 

*Web browsers:

Chrome

Opera

Safari

Firefox

 

*Coding tools

Notepad

Atom

Dreamweaver

 

6. कुछ प्रसिद्ध Web-Design services:

यदि आपको Web Designing करने आता है तो आप दूसरों के लिए वेब डिजाइनिंग करके खूब सारे अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट पर कई सारी ऐसी websites होती है जो लोगों के लिए घर बैठे Employees को  hire करती है और उनकी जरूरत के हिसाब से उन्हें Employees का चयन करने के लिए देती है। यदि आपको अच्छी खासी वेब डिजाइनिंग(Web Designing) आती है तो आप घर बैठे दूसरों को अपनी वेब डिजाइनिंग के लिए काम करके खूब सारे पैसे कमा सकते हैं।

Free website design- आप लोगों को Demo के लिए एक फ्री वेबसाइट डिजाइन करके दे सकते हैं जिससे लोग आपकी कौशल और प्रतिभा को देखकर आपको काम दें।

 

आइए जानते हैं कुछ प्रसिद्ध web design चलन जो इंटरनेट पर वेबसाइट डिजाइनिंग के क्षेत्र में काफी तेजी से बढ़ रहे हैं।

 

* Website design cost- एक साधारण सी वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए लगभग 500 से 1000 रुपए का खर्च आता है। यदि आपको यह खर्च नहीं उठाना तो आप  इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे कई सारे सॉफ्टवेयर होते हैं जिससे आप अच्छी खासी web designing कर सकते हैं वह बिल्कुल मुफ्त में। यह जो खर्च होता है वह website को डिजाइनिंग करने के लिए यह सिर्फ किसी खास application को खरीदने के लिए ही होता है। यदि आप इन paid apps को नहीं खरीदना चाहते और इनका free use करना चाहते हैं तो इंटरनेट पर इनकी फ्री वर्जन भी उपलब्ध होती है।

 

* Business website design -बिजनेस वेबसाइट डिजाइनिंग का चलन आजकल इंटरनेट पर काफी तेज हो गया है। कई छोटे स्टार्टअप से एंपलॉयर्स को अपनी वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए हायर(hire) करते हैं और उन्हें थोड़े पैसे देकर अपनी वेबसाइट को बेहतरीन तरीके से डिजाइन, web design कराते है।

 

 * real State website design -एक रियल इस्टेट वेबसाइट डिजाइनर बहुत सारे पैसे कमाता है क्योंकि इसमें बहुत सी टेक्निकल abilities का होना जरूरी है और यह काम में बहुत मेहनत करने की आवश्यकता हैं और यह काम well managed होना चाहिए। जिसके कारण इसमें पैसे सर्वाधिक मिलते हैं तथा इसमें काम भी सर्वाधिक होता है।

 

* Medical website design- एक मेडिकल वेबसाइट डिजाइन (web design) करने के लिए आपको ज्यादा कुछ मेहनत करने की आवश्यकता नहीं। आप HTML & CSS Code की मदद से मेडिकल वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं और इसमें एक बात यह अच्छी होती है कि इसमें आप long term के लिए काम करते हैं। हॉस्पिटल का और बड़ी मेडिकल कंपनी से आपको हमेशा परमानेंट करके रखती है।

 

* Best eCommerce website design-ई-कॉमर्स वेबसाइट डिजाइन का चलन आज भारत में पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि आज एक छोटी सी स्टोर का मालिक भी अपने लिए वेबसाइट बनाने की इच्छा रखता है। और इसका website का उपयोग भी सर्वाधिक करना  चाहता है। इसलिए इसका चलन India में सर्वाधिक तेजी से बढ़ रहा है।

 

यह सारे website design क्षेत्र जो हमने आपको ऊपर बताए हैं, यह सारे अभी India  में काफी तेजी से बढ़ रहे हैं और आने वाले समय में यह सर्वाधिक तेजी से आगे बढ़ेगे। इसलिए यदि आपको इन क्षेत्रों पर वेबसाइट क्रिएट (web design) करना आ गया तो मत समझिए आप ने महारत हासिल कर ली Web designing में।

 

7. Website Design company or Best website design company in India:

 इंडिया में काफी प्रसिद्ध वेबसाइट डिजाइनिंग(Web designing) कंपनी इसके नाम कुछ इस प्रकार से है-

1.       Unified Infotech

2.      Lounge Lizard

3.       Protonshub Technologies

4.       PageTraffic Inc

5.       Brights

  

8. निष्कर्ष (Conclusion):

यदि आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा है तो आपको समझ आ गया होगा कि  वेबसाइट डिजाइनर(Web Designer) बनने की राह कैसी होती है और उसे क्या-क्या आना चाहिए और किस प्रकार से उसके(Web-Design) वेतन तय होते है? और उसे किन -किन कठिनाईयो से गुजरना पड़ता है। हमें उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Web Designing क्या होता है और इसी एक Web Designing बनने के लिए क्या-क्या स्किल्स का आना जरूरी है |आपने इस पोस्ट में जितना पढ़ा उससे कई गुना ज्यादा मेहनत है Web Designer बनने में लगती है इसलिए आपको क्रिएटिविटी होना चाहिए और काफी मेहनती भी।

 

यदि आपको इस post से आपके ज्ञान में कुछ भी वृद्धि हुई हो या आपको आपको इस post से कुछ नया सीखने को मिला हो, तो हमारी आप से निवेदन है कि आप इस post  को जरूर शेयर करिएगा, धन्यवाद |


इस पोस्ट को  अंत तक पढने तथा  इस पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद | ♥

Previous
Next Post »