Support us

क्या है whatsapp pay इन हिंदी?, किस प्रकार से whatsapp pay अकाउंट को activate कर सकते हैं? तथा whatsapp pay india कि पूरी जानकारी-in Hindi ।

Whatsapp pay India

 

क्या है whatsapp  pay  इन हिंदी?, किस प्रकार से whatsapp pay अकाउंट को activate कर सकते हैं? तथा whatsapp pay india कि पूरी जानकारी ।-in Hindi

 


अब आप whatsapp  से message, photos, videos & documents के साथ-साथ whatsapp  में एक दूसरे को पैसे भी भेज सकेंगे। whatsapp  ने यह जानकारी अपने इंडियन यूजर्स को Twitte करके दी है कि अब India में whatsapp  के जरिए आप Payment भी कर सकेंगे। whatsapp  ने इसकी तैयारी बहुत पहले से कर रखी है।

whatsapp pay india में यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम (UPI) पर आधारित होगा । whatsapp pay india में बाकी पेमेंट apps की तरह ही एक आम whatsapp payment app होगा। whatsapp pay india में पेमेंट करना बाकी पेमेंट apps से काफी ज्यादा आसान होगा।

 इस साल फरवरी 2020 में इसने इसकी Testing चालू कर दी थी, तथा whatsapp  को  एनपीसीआई(NPCI) ने Payment सुविधा शुरू करने की मंजूरी भी दे दी है। जिसके बाद whatsapp  ने यह साफ कर दिया कि वह Payment की सुविधा  whatsapp pay india  में लाएगी।

whatsapp के Indian User के लिए यह (whatsapp pay india ) बहुत ही बड़ी खुशखबरी है क्योंकि दुनिया में सबसे ज्यादा whatsapp के User India में ही है ।

 

1. क्या है Whatsapp pay इन हिंदी? what is Whatsapp pay in Hindi?

 

तो चलिए आपको बताते हैं कि whatsapp pay आखिर होता क्या है  (what is whatsapp pay?) और यह India में किस प्रकार से काम करने वाला है?

 

whatsapp पर बाकी Payments app की तरह ही एक मोबाइल एप्लीकेशन होगा। बस यह आपके whatsapp messenger के अंदर एक छोटे से Option के रूप में उपलब्ध होगा।  यह बाकी Payment से ऐप्स की तरह ही यूपीआई(UPI) आधारित होगा तथा  यूपीआई से ही पैसे ट्रांसफर(Money Transfer) होंगे। बस यह आपके लिए एक बहुत ही आसान तरीका होने जा रहा है। whatsapp  में पैसे ट्रांसफर करना, यह छोटे से Messages भेजने की तरह ही easy होने वाला है।


                              

आप whatsapp pay अपने मोबाइल नंबर add करके अपने Bank ac add कर Payment Transfer कर सकते हैं। India में उपस्थित सारे पॉपुलर बैंक से जैसे एक्सिस, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एसबीआई, एयरटेल Payment बैंक को सपोर्ट करेगा। आप अपने UPI ID को whatsapp pay से Link करके अपनी Payment को ट्रांसफर कर सकते हैं। वह भी बहुत ही आसान तरीके से । 

 

2. तो चलिए जानते हैं किस प्रकार से whatsapp Payment करते हैं पूरी प्रक्रिया:-

 

तो चलिए आपको बताते हैं कि आप अपने मोबाइल फोन पर उपस्थित whatsapp  Payments किस प्रकार कर सकते हैं? इसके लिए सबसे पहले आपको अपना whatsapp Update करना होगा। उसके बाद यदि आपके पास UPI ID है तो ठीक है नहीं है तो आपको whatsapp pay UPI ID बनाने का Option भी मिल  जाएगा और फिर आप को whatsapp  में पर अपना अकाउंट बनाना होगा नीचे दिए कुछ उदाहरणों की मदद से।



यदि आपको भी पैसे कमाने हैं तो यह पोस्ट को भी पढ़े-

>>Mobile का Use करके instagram se paise kaise kamaye? हिंदी में ।


>>Mobile का Use करके telegram app से पैसे कैसे कमाए?


 

3. तो चलिए जानते हैं किस प्रकार से बनाया जाता है whatsapp pay में Account पूरी प्रक्रिया (how to activate whatsapp pay ) :-

 

आप नीचे दिए गए कुछ पॉइंट्स को फॉलो करते हुए अपने whatsapp pay अकाउंट को activate कर सकते हैं तथा उससे पेमेंट से लेनदेन को भी activate कर सकते है ।

 

1.  सबसे पहले अपने whatsapp के app में जाएं और उसमें जाने के बाद Right में तीन लकीर पर क्लिक करें। उसमें Payments पर Type करें।

2. Payment का Option में जाने के बाद आपको ऐड Payment मेथड पर क्लिक करना होगा।

3. इसके बाद आपको अपना बैंक सिलेक्ट कर उसे अपने whatsapp pay अकाउंट से लिंक करना होगा। इसके बाद आपका व मोबाइल नंबर वेरीफाई होगा।

4. आपका मोबाइल नंबर वही होना चाहिए जो आपके बैंक और whatsapp pay एक साथ लिंक हो।

5. आपको अपना UPI IDको लिंक करना होगा। इसके बाद आपकी वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

 

4. कुछ इस प्रकार से करें whatsapp pay पर लेनदेन ( how to use whatsapp pay ) :-

whatsapp pay को यूज करना एक संदेश भेजने जितना आसान होने वाला है क्योंकि यह कंपनी ने यह साफ कर दिया है कि whatsapp pay को यूज़ करना बहुत ही आसान होगा तथा यह यूजर्स के लिए एक message भेजने जितना भी आसान हो सकता है। आप नीचे दिए गए कुछ उदाहरणों को फॉलो करते हुए आप whatsapp pay पर लेनदेन कर सकते हैं।

 


1.whatsapp pay पर Payment करने के लिए आपको सबसे पहले उस व्यक्ति के चैट में जाना होगा जिससे आपको लेने लेनदेन करनी है। इसके बाद आपको अटैचमेंट आइकन पर क्लिक करना होगा।

 

2. इसके बाद Payment पर क्लिक करें और जितना अमाउंट आपको देना है ही वह उतना अमाउंट आप को अंको में डाल होगा।

3. इसके बाद आपको अपना यूपीआई पिन एंटर करना होगा और फिर इसके बाद आपका Payment हो जाएगा और आपको Confermations मैसेज भी आ जाएगा।

whatsapp pay india पर भी आपको PIN सेटअप करने की जरूरत होगी बाकी Payment apps की तरह जिससे आप Payment को सुरक्षित (Secured) कर सके।

 

 

5. सिर्फ दो करोड लोग कर पाएंगे whatsapp pay india में इस्तेमाल (whatsapp pay india)  -

पूरे भारत में 40 करोड लोगों whatsapp  का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन  whatsapp pay india में इस्तेमाल सिर्फ 2 crore यूजर्स को ही मिल पाएगा। यह यूजर्स चुनिंदा यूजर्स होंगे, जिन्हें  whatsapp pay india में Use करने का मौका मिलेगा। धीरे-धीरे  whatsapp pay india में Users की संख्या बढ़ाने का अनुमान है।

whatsapp pay india में सिर्फ उन्हीं लोगों इस कर पाएंगे जिनके पास whatsapp pay india में का बीटा वर्जन अवेलेबल होगा। whatsapp pay india में आपको यूज करने के लिए कोई भी अतिरिक्त शुल्क (Extra Fees) देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह बात खुद whatsapp के CEO मार्क जकरबर्ग ने Twitter पर बताई है।

 

whatsapp pay india में 10 भारतीय भाषाओं के साथ उपलब्ध होगा। whatsapp pay को अपने फोन पर active करने के बाद आप किसी भी BANK से किसी भी BANK में तथा किसी भी Person को पैसे भेज सकते हैं। जिस तरह से आप अभी बाकी Payments apps में एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर (Transfer) करते हैं तथा किसी भी Person को पैसे भेजते हैं, whatsapp pay india में भी वह पैसे भेजना उतना ही आसान होगा।

 

6. conclusion

आशा करते हैं दोस्तों आपको समझ आ गया होगा कि क्या है whatsapp  pay  इन हिंदी? किस प्रकार से whatsapp pay अकाउंट को activate कर सकते हैं? तथा whatsapp pay india कि पूरी जानकारी

यदि आपको whatsapp pay india टॉपिक से रिलेटेड कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। हम आपके प्रश्न  whatsapp pay india टॉपिक से रिलेटेड  के उत्तर जल्द देगें ।

Previous
Next Post »