Support us

Mobile का Use करके telegram app से पैसे कैसे कमाए? how to earn money from telegram app? -पूरी जानकारी हिंदी में ।

 

Mobile का Use करके telegram app से पैसे कैसे कमाए? how to earn money from telegram app? -पूरी जानकारी हिंदी में


क्या आप जानते हैं कुछ आसान काम करके आप भी telegram app से पैसे कमा सकते हैं? यदि आपको इसके बारे में थोड़ी भी जानकारी नहीं थी, तो आज का यह आर्टिकल की "Mobile का use करके telegram app से पैसे कैसे कमाए" यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

 




दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप घर बैठे कुछ आसान काम करके अपने Mobile फोन से telegram app का use करके कैसे पैसे कमा सकते हैं ।

 

telegram app इंडिया में काफी Popular apps में से एक है। telegram app एक मैसेज एक ऐप है जिसका आप use करके आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। telegram app को use करना काफी ज्यादा आसान है। telegram app में दिए गए कुछ बेहतरीन feature आपको आकर्षित करने के लिए काफी हैं।

telegram app में लोगों को संदेश पहुंचाना, फोटोस, भेजना, डॉक्यूमेंट भेज ना कॉल तथा वीडियो कॉल जैसी आधुनिक सुविधाएं दी गई है जो use करने में काफी ज्यादा आसान है और काफी ज्यादा बेहतरीन भी।

आइए जानते हैं कि telegram app क्या है? और Mobile का use करके telegram app से पहले किस प्रकार कमाए?

1. telegram app एप क्या है?

telegram app काफी Famous messaging app है तथा यह और भी कई सारे महत्वपूर्ण काम जैसे कि ही ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग करना, कॉलिंग , एक दूसरे को संदेश पहुंचाना डॉक्यूमेंट तथा फोटो आदि शेयर करना जैसे महत्वपूर्ण काम इसमें काफी आसानी से होते हैं।

Whatsapp की तरह ही telegram app भी एक messaging app है, लेकिन यह Whatsapp से कहीं ज्यादा आसान और काफी बढ़िया feature से लैस है।

telegram app में कुछ बेहतरीन फीचर्स जैसे कि- New channel, New Group, call, chat और Secret chat दिए गए हैं जो telegram app एप को बाकी मैसेजिंग एप्स से अलग और काफी बेहतरीन बनाता है।

telegram app में दिए गए New Channel के Option से आप एक Channel बनाकर और उसमें लाखों members को ऐड कर सकते हैं बिना किसी limitations के जिससे  कि आपको अपना product का सेलिंग करना या आपका जो भी service हो उसे बेचने के लिए काफी सारे कस्टमर से मिल जाते है।

आइए जानते हैं telegram app से नए Channel बनाकर उसे पैसे किस प्रकार कमाएँ?

2. Telegram Channel कैसे बनाये?

telegram app Channel बनाने के लिए सबसे पहले telegram app ऐप को डाउनलोड करें और उसमें अपना Account sign up करें। जिसे आप अपना Channel मनाने के लिए तैयार हो जाएँगे ।

अब नीचे दिए गए steps को follow करते हुए अपना Channel बनाएं।

1.जो पहला काम आपको करना है वह यह है कि आप लेफ्ट स्लाइड में Click करें।





2. दूसरा काम यह है कि उस में दिए गए न्यूज़ Channel के ऑप्शन पर Click करें।

3. तीसरे स्टेप में आपको एक नया पेज ओपन होते हुए दिखेगा जिसमें आपसे Channel का नाम और डिस्क्रिप्शन पूछा जाएगा। इसमें अपने Channel का नाम और डिस्क्रिप्शन में अपने Channel के बारे में बताएं।

 

जिससे आपका Channel create हो जाएगा और अपने link के द्वारा आप लोगों को बहुत आसानी से इसमें ऐड कर सकते है।

A.

A. क्या मैं भी telegram चैनल से पैसे कमा सकता हूंआसानी से (can I earn money from the telegram channel the easy way):

हर व्यक्ति telegram app से पैसे कमा सकता है। यदि वह सही तरीकों को follow करें और सही दिशा में काम करें तो। यदि आपने एक telegram app Channel बना लिए हैं तथा उसमें कुछ नंबर से ऐड कर लिए हैं तो भी आप telegram app से पैसे कमा सकते हैं।

 

नीचे दिए गए कुछ तरीकों से लोग telegram app से पैसे कमा रहे हैं। यदि आप भी इन तरीकों को follow करते हैं तो आप भी telegram से अच्छे पैसे (Money) कमा सकते हैं वह भी बहुत आसानी (easy) से

 3telegram से पैसे कैसे कमाए? आसानी से ( how to earn money from telegram the easy way?):

तो चलिए जानते हैं कि वह क्या-क्या तरीके हैं जिससे घर बैठे लोग मोबाइल का प्रयोग करके telegram app से पैसे कमा रहे हैं। यदि आप भी इन तरीकों को follow करेंगे तो आप भी इन सही तरीके से पैसे (Money) कमाने लग जाएंगे।

telegram app Channel से पैसे कमाने के तरीके कुछ इस प्रकार से हैं-


>>आखिर वेब सर्वर क्या है?और Web server की विशेषताएँ और उपयोग क्या है

>>Mobile का Use करके instagram se paise kaise kamaye? हिंदी में ।


A.      paid promotion-    यदि आपके Channel में कम members जाता था। आपको आसानी से पैसे कमाने हैं तो यह तरीका आपके लिए बहुत ही बेहतरीन है क्योंकि इसमें ज्यादा members की आवश्यकता नहीं होती। आप किसी दूसरे Channel जो आप से कम members वाला हो, उसको आप paid promotion भी दे सकते हैं।

paid promotion में आपको उस Channel की तारीफ करनी होगी और लोगों को उस Channel को ज्वाइन करने के लिए कहना होगा जिससे आप के मेंबर उस Channel में जाएं ।

B. paid posts-मेरी आपके Channel में लाखों की संख्या में मेंबर है तथा आपके Channel में active- members है तो कई बड़ी कंपनियां कई बड़े Channel वाले वे लोग आपको paid postकरने के लिए भी देते हैं जिससे आप उनके लिए अपने Channel में पोस्ट करते हैं तथा वे आपको इसके लिए अच्छी खासी रकम भुगतान करते हैं।

C. donations-यदि आप एक बढ़िया Content क्रिएट कर सकते हैं तथा आप अपनी कंटेंट को इंटरनेट में फ्री में उपलब्ध करवाते हैं तो आप लोगों से उस Content के लिए डोनेशन प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट में available बहुत से लोग इसके लिए Free में donation देते हैं तथा इसके द्वारा आपको एक अच्छी रकम(Money) भुगतान में प्राप्त होगी, donation के द्वारा ।

 

D. products & service selling- यदि आपका खुद का कोई product है या आपकी खुद की कोई सर्विस है जैसे आप freelancer हैं। आप एक अच्छे कंटेंट क्रिएटर हैं तो आप खुद की एक telegram app Channel बनाकर अपने product को बेच सकते हैं, बहुत ही आसानी से।

E. e book selling- आप एक telegram app Channel बनाकर लोगों को फ्री में नॉलेज वाले अच्छे e book प्रोवाइड करा सकते हैं। आपको पहले यह सर्विसेज (services) उनको फ्री में देने पड़ेगे। जैसे-जैसे आपके स्क्राइबर्स (subscribers) की संख्या बढ़ेगी तब इसके लिए आप उनसे थोड़ी बहुत राशि भी प्राप्त कर सकते है।

F. course pdf selling- आपने देखा होगा कि कई बड़े degrees जैसे कि- MBA, MBBS & LAW के books काफी ज्यादा महंगे रहती हैं। ऐसे में आप इन books की ई बुक कॉपी निकाल कर इन्हें अपने telegram app Channel में कम दाम में उपलब्ध करा सकते हैं।

G. referring apps- कई सारे ऐप्स जैसे कि फोन पर पेटीएम गूगल पर तथा और भी बहुत सारे ऐप्स को यदि आप रेफर करते हैं तो इसके लिए आपको और जो व्यक्ति आपसे रेफर लेता है, उस व्यक्ति को भी पैसे मिलते हैं। ऐसे में लोग आपकी reffering apps को भी परचेस करेंगे। इस तरीके से लोग बहुत से लोग अच्छे पैसे कमाते हैं।

H. link shortener company- यदि आप अपने Channel में कुछ ऐसा लिंक डालते हैं, जिसमें कोई लिंक उपस्थित हो तो आप उससे लिंग को link shortener वेबसाइट को use करके बहुत राशि कमा सकते

link shortener वेबसाइट में जाकर सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा। फिर इसके बाद अपने जो भी आपके पास लिंक उपस्थित हो उस लिंक को link shortener वेबसाइट में डालकर उससे को रिप्लेस करना पड़ेगा और उस लिंक को आप को कॉपी करके अपने इस telegram app Channel में डालना पड़ेगा।

इसके बाद होगा यह कि जब भी कोई user आप की लिंक पर Click करेगा तो उसको ऐड देखना पड़ेगा जो जिसके लिए link shortener वेबसाइट कंपनी आपको उसके लिए भुगतान करेगी।

I. affiliate program channel- telegram app Channel से पैसे कमाने के लिए affiliate program  से बेहतरीन कुछ भी नहीं है। इससे बहुत ज्यादा मात्रा में कमाई होती है।

ई-कॉमर्स कंपनियों की affiliate program ज्वाइन करके आप इनके product सेल करके कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

आप लोगों की दिनचर्या की चीजों को अपनी एक प्रोग्राम के द्वारा अपने telegram app में प्रमोट कर सकते हैं। यदि कोई user आपके लिंक से इस product को खरीदेगा, तो आपको उस product के हिसाब से छोटा या बड़ा  product के अनुसार पैसे के रूप में एक कमीशन (Commission) मिलेगा।

 

J. Telegram channels for movies- यह telegram app से पैसा कमाने का बहुत ही Famous तरीका है। telegram app मूवीस डाउनलोड करने के लिए बहुत ही ज्यादा Famous है।

आप खुद का एक मूवी Channel बनाकर उस उन पर मूवीस तथा वेब सीरीज को अपलोड कर सकते हैं तथा लोगों जब आप पर मूवी सर्च करेंगे तब आपका Channel भी search result में दिखाएगा। जिससे आपके Channel में और लोग जुड़ेगे।

ऊपर जो हमने आपको सारे तरीके बताये है। telegram app Channel से पैसे कमाने के काफी पॉपुलर तरीके हैं तथा लोग इनसे काफी ज्यादा मात्रा में पैसे कमा रहे हैं।

आप इन सारे तरीकों को follow कर के बच्चे कैसे पैसे कमा सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि आप अपने telegram app Channel में किस प्रकार से और members को जोड़ेगे?

4. Telegram Channel Grow कैसे करे?


A. consistency: दोस्तों आप अपने telegram app Channel में जो भी सर्विसेस प्रोवाइड करा रहे हैं, उसमें आपको लगातार काम करने की आवश्यकता पड़ेगी। आप एक routine बना सकते हैं जिससे आपका काम आसान हो सकता है।

 

B. Original Content: आप अपने telegram app Channel में लोगों को जो भी कंटेंट प्रोवाइड करा रहे हैं, वह एकदम original होना चाहिए तथा कहीं से भी कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए, जिससे लोग आपके Channel से ही उस कंटेंट को लेंगे तथा लोग आपके Channel के साथ जुड़ जाएंगे

 

C. Paid promotion: आप दूसरे telegram app Channel जिनके पास अधिक मेंबर से उनसे paid promotion ले सकते हैं। जिससे वह Channel अपने members को आपके Channel से जुड़ने के लिए कहेंगे।

 

telegram app में Channel बनाने में जितना समय नहीं लगता उससे ज्यादा इसको गुरु होने में समय लगता है। इसलिए आपको telegram app Channel को ग्लो करने के लिए थोड़ा धैर्य रखने की आवश्यकता है।

 

6. telegram app for pc: telegram के कुछ खास features हैं जैसे कि आप इसे एक डिवाइस में log in करने के बाद से कई devices में चला सकते हैं। एक बार आप जीस डिवाइस में से log in कर देते हैं तो इसे बार-बार log in करने की आवश्यकता नहीं पड़ती जैसे व्हाट्सएप को पड़ती है। आप नीचे दिए गए link के द्वारा telegram को डाउनलोड (download) कर, उस पर काम करके  पैसे  कमा सकते हैं।

 telegram app for pc download here- DOWNLOAD NOW 

 telegram for android dwonload here- DOWNLOAD NOW 

7. निष्कर्ष(conclusion): उम्मीद करते हैं दोस्तों आज का टॉपिक की “Mobile का use करके Telegram से पैसे कैसे कमाए -पूरी जानकारी हिंदी में आपको समझ आया होगा तो था आपको यदि इस टॉपिक से रिलेटेड कोई भी doubt हो तो आप कमेंट सेक्शन में हमें पूछ सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब अवश्य देंगे।

 

 


Previous
Next Post »