Support us

Mobile का Use करके instagram se paise kaise kamaye? हिंदी में ।

 

Mobile का Use करके instagram se paise kaise kamaye? हिंदी में ।

 

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस नई पोस्ट  instagram se paise kaise kamaye” में आपका हार्दिक स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं कि आप मोबाइल का यूज करके Instagram से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?





बाकी Social Media platforms के जैसे आप Instagram से भी पैसे कमा सकते हैं हम इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जो बहुत ही आसान है । जो आप अपने Mobile से भी काम करके Instagram की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

 

यह डिजिटल युग (Digital World) है। इस युग (World) में हर कोई कुछ ना कुछ काम करके सोशल मीडिया(Social Media) या ऑनलाइन के जरिए पैसे कमा रहा है । इसलिए हम भी आपके लिए कुछ ऐसे works लेकर आए हैं जिससे आप आसानी से Mobile का प्रयोग करके घर बैठे Instagram की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

 

कई लोग केवल 1 से 2 साल में Instagram पर अच्छे से काम करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। यदि आप भी Instagram की मदद से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं? तो आपको जरूरत होगी बहुत मेहनत करने की, बिना मेहनत के दोस्तों कोई भी क्षेत्र में आप अच्छी तरक्की(Growth) नहीं कर सकते।

 

1.  Instagram से पैसे कैसे कमाए-instagram se paise kaise kamaye hindi

 

Instagram से पैसे कमाने के लिए, यह बहुत सारी चीजों पर निर्भर करता है खासकर आपके अकाउंट के followers पर । जितने ज्यादा आपके followers होगे,  आपकी उतनी ज्यादा आपके  earnings होगी।

 

आप नीचे दिए गए Instagram से पैसे कमाने के 10 तरीकों को follow करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। (Instagram se paise kamane ke 10 tarike)




1. paid promotion

पेट promotion Instagram से पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा जरिया है। paid promotion में आप किसी दूसरे के अकाउंट को अपने stories और पोस्ट में पोस्ट करके उस account का promotion कर सकते हैं। जिससे आपकी अच्छी earnings होगी।

 

2. paid posts

paid posts में आपको किसी Brand या किसी Specific account का पोस्ट को अपने अकाउंट से पोस्ट करना होता है जिससे लिए वह Brand या Specific account आपको उसके लिए कुछ पैसे देता है।

3. Sponsorship

इस तरीके से Instagram पर सबसे ज्यादा कमाई की जाती है। जब आपका अकाउंट में ज्यादा followers हो जाते हैं तब कई प्रकार के Brand आपको अपने product के प्रमोशन के लिए रखते हैं और आपको उनके product का अपने अकाउंट में promotion करना होता है जिसके लिए वह company या Brand आपको अच्छे खासे राशि प्रदान करते है।

 

4. products & service selling

यदि आपको कोई Specific skill आती हैं और यदि आप कोई particular क्षेत्र में अच्छे हैं तो आप इसका Instagram में प्रचार-प्रसार कर सकते हैं जिससे कई छोटे-मोटे व्यापारी (Business man ) आपको उस Skill के लिए आपको hire कर सकते हैं।

जिसे आप अपने काम के हिसाब से उनसे, अपनी Fees चार्ज (Charge) कर सकते हैं।

5. eBooks selling

यदि आप कोई eBooks & book purchase करते हैं तो आप उसे एक बार पढ़ने के बाद छोड़ देते हैं।  इसका आप Instagram पर प्रचार प्रसार कर सकते हैं जिससे यदि कोई पढ़ने का इच्छुक होगा  तो वह आपसे इसकी  एक eBooks  प्रति (Copy) खरीद लेगा।

जिसके लिए आप उसे मार्केट प्राइस से कम कीमत पर उसे वही eBooks & book  प्राप्त करवा सकते है।

6. referring apps

यदि आपके Instagram में अच्छे खासे followers है तो आप वहां पर बहुत सारे referring  ऐप्स को promote कर सकते हैं तथा उसमें एक referral link छोड़कर उससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

 यदि आपके अच्छे खासे followers नहीं है तो आप लोगों को पर्सनली मैसेज करके भी referral link को promote कर सकते हैं।

7. affiliate program

affiliate program बहुत ही अच्छा तरीका होता है, सोशल मीडिया से पैसे कमाने का । आप किसी थर्ड पार्टी ऐप या थर्ड पार्टी company के product को sell करवाकर उन से एक छोटा सा पैसे के रूप में एक कमीशन (Commission) प्राप्त कर सकते हैं।

आपको उन company के site में जाकर एक affiliate का अकाउंट create करना पड़ेगा और फिर अपने Instagram अकाउंट पर स्टोरी तथा पोस्ट में  affiliate लिंक छोड़ना पड़ेगा। जिससे होगा यह कि जब भी कोई व्यक्ति(person) उस link पर click करके कोई भी product खरीदेगा तो company आपको पैसे के रूप में एक कमीशन (Commission) मिलेगा।

8. Instagram account manager

आपको यदि सोशल मीडिया के बारे में अच्छी खासी नॉलेज है तो आप तो छोटे मोटे व्यापारियों(Business man) के सोशल मीडिया अकाउंट पर जैसे फेसबुक Instagram को handle कर सकते हैं।

आप छोटे मोटे व्यापारियों के Instagram account manager बनकर उनके Instagram अकाउंट्स को handle कर सकते हैं तथा उनके द्वारा बताए गए नियमों के अनुसार पोस्ट तथा स्टोरीज अपलोड कर सकते हैं।

 

आप Instagram account manager की हिसाब से तथा अपने काम को देखते हुए उनसे अपनी फीस  चार्ज कर सकते हैं।

 

9. Sell your Instagram account

यदि आपके Instagram पर अच्छे खासे लाखो की संख्या में followers हो गए हैं तो आप अपना अकाउंट किसी दूसरे व्यक्ति को अच्छे खासे राशि मे बेंच सकते हैं। इसके लिए वह person आपको अच्छे-खासे amount प्रदान करेगा।

इस तरीके में थोड़ा समय लगता है लेकिन आपको एक अच्छा खासा अमाउंट (amount) एक साथ प्राप्त होता है।

 

10.  Sell Digital Marketing courses

Instagram में बिजनेस करने के लिए यह सबसे प्रसिद्ध तरीका है। आप Instagram के तरीकों और उन पर किस प्रकार से grow करें कि कोर्स को Instagram पर आए नए लोगों को बेच सकते हैं।

आप एक निश्चित राशि में यह course Instagram पर आए नए pages  तथा नए accounts को भेज सकते हैं। लोग इसके लिए आपके course के अनुसार पैसे देते हैं।

 

दोस्तों यह सारे तरीके जो हमने आपको उपर बताएं यह सारे काम Mobile से बहुत ही आसानी से हो जाते हैं। आप इनका उपयोग करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

 

 

2. इंस्टाग्राम में कितने फॉलोवर्स पर पैसे मिलते हैं पूरी जानकारी-Instagram me kitne followers par paise milte hain full details

यदि आपको Instagram से पैसे कमाने हैं तो आपको कम से कम 1500 से 2000 followers की आवश्यकता होगी।

 मान लीजिए कि आपने इन तरीकों का उपयोग कर लिया, लेकिन जब तक आपके पास audiences नहीं रहेगें, followers नहीं रहेगें। तब तक आप इन तरीकों का उपयोग करेंगे कहां ?इसलिए Minimum followers का होना बहुत जरूरी है।

 

दोस्तों यदि आपको Instagram से पैसे कमाने हैं तो आपको बहुत सारी चीजों में ध्यान देना पड़ेगा और खासकर अपने Instagram अकाउंट को grow करने में। जब तक आप अपने account को grow नहीं करेंगे तब तक आप की earnings चालू नहीं होगी।

आप बबूल का पेड़ लगाकर उससे आम पाने की उम्मीद नहीं कर सकते- ऐसा Instagram में भी होता है। आप कोई भी टॉपिक से एक limited अमाउंट में ही पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप पर लगातार Instagram पर काम करते रहेंगे तो आपके followers बढ़ने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

 

3. आपको अपना Instagram account बनाने से पहले इन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1 Choose A Niche

सबसे important बात जो आपको ध्यान में रखनी है, वह यह है कि आपको किस चीज में interest है और आप किस क्षेत्र में interest रखते हैं? आपको उसी के अनुरूप अपना Instagram page बनाना होगा ।

niche का मतलब होता है एक विषय है जिस पर आप अपना Instagram पेज बनाने वाले हैं उसकी एक कैटेगरी ।

आपको कौन से क्षेत्र में interest हो उसी क्षेत्र के अनुरूप अपने Instagram पेज बनाए तभी आप अपने पेज पर काम कर सकेंगे तथा उस page को grow कर सकेंगे।

 

2. Original Content

"Content is the King" यह बात Instagram में भी लागू होती है। इसलिए आपको अपना जो भी content हो उसे original रखना है और कंटेंट एकदम शानदार होना चाहिए।

 

आपको पूरे दिन में कम से कम दो पोस्ट करने होंगे, ताकि आपके account की reach कम ना हो जाए।

 

3. Regular Stories

आपको अपने account से regular stories अपलोड करनी होंगी। आपको minimum 5 से 6 स्टोर्स daily अपलोड करनी होगी। आगे जाकर जब अकाउंट grow हो जाए तब आप एक या दो story भी डाल सकते हैं।

 

stories बहुत बढ़िया जरिया है। अपने followers को बढ़ाने का आपकी स्टोरी देख कर व्यक्ति आपसे प्रभावित होते हैं और आप को follow करते हैं।

 

4. Unique Hashtags

आपको अपनी post और story के साथ unique quantity में hashtags का इस्तेमाल करना चाहिए। hashtags भी एक अच्छा जरिया होता है आपके फॉलोवर्स को आप तक पहुंचने के लिए।

 

4 निष्कर्ष(conclusion)

आशा करते हैं दोस्तों आपको आज का टॉपिक “Mobile का Use करके Instagram से पैसे कैसे कमाए?” समझ आया होगा और आप इन तरीकों का उपयोग करके ढेर सारे पैसे कमाएँगे । दोस्तों यदि आपको इस टॉपिक “Mobile का Use करके Instagram से पैसे कैसे कमाए?” से रिलेटेड किसी भी प्रकार का प्रश्न है या डाउट है तो वह आप नीचे कमेंट सेक्शन में हमें जरूर बताएं। हम आपके कुछ सवाल का जवाब  जरूर देंगे।

 

इस पोस्ट "Mobile का Use करके instagram se paise kaise kamaye? हिंदी में।" के अंत तक बने रहने के लिए दोस्तों आप सभी का दिल से हार्दिक शुक्रिया ।

Previous
Next Post »